Top 10+मानव शरीर (नाक)Nose. Facts in Hindi 2020 - SHAYARI MAHFIL

Saturday 25 July 2020

Top 10+मानव शरीर (नाक)Nose. Facts in Hindi 2020

Facts

मानव शरीर (नाक)Nose.

1.
एक खुशबू जहां हमारे तन-मन को खुशनुमा बना देती है, वहीं एक दुर्गंध सारा दिन खराब करने के लिए काफी होती है। गंध किसी व्यक्ति और वस्तु की पहचान भी हो सकती है। और इस गंध की इस दुनिया से हमारा वास्ता कराती है हमारी नाक। नाक को कहावतों में इज्जत और मान से भी जोड़कर देखा जाता है। लेकिन, हमारे चेहरे का नक्शा बनाती -बिगाड़ती इस नाक के बारे में आप कितना जानते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातें जो शायद आपने पहले न सुनी हों-
2.
फिंगरप्रिंट की तरह हमारी स्मैलप्रिंट भी अलग होती है। कोई दो व्यक्ति किसी एक चीज की समान गंध नहीं ले सकते। हर व्यक्ति की नाक में एक ब्लाइंड सैंट स्पॉट होता है, जिससे वह उस चीज की गंध लेता है।
3.
अभी तक हम यही मानते हैं कि डर को महसूस किया जा सकता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि डर की भी अपनी गंध होती है। जिसे आपकी नाक सूंघ सकती है। इतना ही नहीं आपकी नाक खुशी और कामोत्तेजना की गंध को भी महसूस कर सकती हैं।
4.
कई बार मजाक में महिलाओं को तेज नाक वाली कहा जाता है, लेकिन वैज्ञानिक रूप से भी ऐसा ही होता है। महिलाओं की सूंघने की क्षमता पुरुषों के मुकाबले काफी तेज होती है।
5.
नाक से हम सूंघ सकते है यह तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप नाक से जुड़े इस सच को जानते है कि आप की नाक लगभग पचास हजार किस्म की गंध को सूंघ सकते है।
6.
क्या आप जानते है कि खुशबू का असर आपके मूड पर भी पड़ता है। एक अच्छी गंध आपके मूड पर सुखद और सकारात्मक प्रभाव डालती है। इससे आपका मन शांत होता है और आपको सुकून मिलता है।
7.
संगीत के पूरे खजाने का आधार सात सुर हैं उसी तरह हजारों किस्म की गंधों में सात ही बुनियादी गंध होती हैं। मस्की (कस्तूरी जैसी), बदबूदार, तीखी, कर्परी (कपूर जैसी), हल्की, फूलदार और मिन्टी।
8.
आप को लगता है कि आप अपनी नाक से सूंघते हैं लेकिन जो हम आपको बताएंगें उसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि आप वास्तव में अपनी नाक से नहीं बल्कि अपने दिमाग से सूंघते हैं, नाक तो केवल जरिया है।
9.
गर्भावस्था में महिलाओं में भोजन को लेकर अजीब सी लालसा गंध के प्रति अलग से अनुभव के कारण होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान आपकी नाक अतिसंवेदनशील हो जाती है और स्वाद को लेकर एक अजीब सी भावना विकसित होने लगती है।
10.
क्या आप नाक से जुड़ी इस बात का जानते है कि जिस समय महिलाएं आव्युलेट होती है उस गंध को पुरुष महसूस कर लेते है।

Share with your friends

Shayari Mahfil
#
Notification
This is just an example, you can fill it later with your own note.
Done